अब गाजियाबाद को ‘महाराजा अग्रसेन नगर’ करने की उठी मांग

0

तेलंगाना में चुनाव प्रचार के दौरान योगी आदित्यनाथ वहां भी शहरों के नाम बदलने का वादा कर रहे हैं. वहीं, अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर की भी नाम बदलने की मांग उठी है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश से उठी शहरों के नाम बदलने की मांग अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक पहुंच गई है. भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल ने दिल्ली से सटे गाजियाबाद का नाम बदलने की मांग की है.

सीएम को लिखी चिट्ठी

भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल ने बोला है कि, गाजियाबाद का नाम ‘महाराजा अग्रसेन नगर’ कर दिया जाए. इसको लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी भी लिख दी है.

वैश्य समाज के लोगों की भी मांग

सांसद महोदय अनिल अग्रवाल का कहना है कि गाजियाबाद में सबसे ज्यादा वैश्य समाज के लोग रहते हैं, इसके कारण शहर का नाम बदला जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यहां रहने वाले वैश्य समाज के लोगों की भी ये ही मांग है. राज्यसभा सांसद ने कहा कि मुगल शासक गाजीउद्दीन ने गाजियाबाद बसाया था, लेकिन वह एक शासक था, और गाजियाबाद के विकास में वैश्य समाज का बहुत बड़ा योगदान रहा है.

गुलामी के दिनों की याद दिलाता है गजियाबाद

अग्रवाल ने कहा, “जनपद में सबसे ज्यादा कारोबार वैश्य समाज द्वारा ही किया जा रहा है. सबसे ज्यादा राजस्व भी इसी जिले से सरकार को जाता है, इसलिए इस पर ध्यान देना चाहिए. गाजीउद्दीन के नाम पर गजियाबाद गुलामी के दिनों की याद दिलाता है। इसलिए इसका नाम प्राथमिकता के आधार पर बदला जाना चाहिए.

बदल गये हैं ये नाम 

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार इलाहाबाद और फैजाबाद का नाम बदल चुकी है. फैजाबाद को अयोध्या, इलाहाबाद को प्रयागराज कर दिया गया है. इसके बाद से ही राज्य में कई शहरों का नाम बदलने की मांग की जा चुकी है. इस फेहरिस्त में अब गाजियाबाद का भी नाम जुड़ गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here