पेट्रोल-डीजल के दाम हुए और भी कम, यहां जानें कितना हुआ सस्ता

0
Petrol and diesel prices are low, here's how cheap it is

नई दिल्ली: पेट्रोल के दाम में शुक्रवार को लगातार नौवें दिन गिरावट जारी रहने के बाद दिल्ली में भाव 81 रुपये से नीचे आ गया. वहीं, डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन कटौती दर्ज की गई. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी कच्चे तेल के भाव में नरमी बनी हुई है. देश की राजधानी दिल्ली में एक दिन पहले के मुकाबले शुक्रवार को पेट्रोल का भाव 25 पैसे लीटर घटकर 80.85 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

दिल्ली में 10 सितंबर के बाद पेट्रोल का भाव सबसे निचले स्तर पर आ गया है. इससे पहले चार अक्टूबर को राजधानी में पेट्रोल सबसे ऊंचे स्तर 84 रुपये प्रति लीटर पर चला गया था. डीजल का भाव दिल्ली में सात पैसे घटकर 74.73 रुपये प्रति लीटर हो गया. डीजल का दाम 11 अक्टूबर के बाद सबसे निचले स्तर पर है. दिल्ली में 16 अक्टूबर को डीजल का भाव सबसे ऊंचे स्तर पर 75.69 रुपये प्रति लीटर तक चला गया था.

यह भी पढ़े: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 3 नवंबर को आएंगे उत्तराखंड, ज्ञानकुंभ में होंगे मुख्य अतिथि

कोलकाता में पेट्रोल 24 पैसे घटकर 82.71 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि डीजल का दाम सात पैसे घटकर 76.58 रुपये प्रति लीटर हो गया. पेट्रोल का भाव छह सितंबर के बाद सबसे निचले स्तर पर आ गया है. पिछले दिनों शहर में पेट्रोल का भाव चार अक्टूबर को सबसे ऊंचे स्तर पर 85.80 रुपये लीटर पर चला गया था. डीजल का दाम 11 अक्टूबर के बाद सबसे निचले स्तर पर आ गया है. इससे पहले शहर में डीजल 16 अक्टूबर को 77.54 रुपये प्रति लीटर के ऊंचे स्तर पर था.

मुंबई में शुक्रवार को पेट्रोल का दाम 25 पैसे और डीजल का दाम आठ पैसे घटकर क्रमश: 86.33 रुपये और 78.33 रुपये प्रति लीटर हो गया. देश की आर्थिक राजधानी में पेट्रोल का भाव दो सितंबर के बाद सबसे निचले स्तर पर आ गया. इस बीच चार अक्टूबर को मुंबई में पेट्रोल सबसे ऊंचे स्तर पर 91.34 रुपये प्रति लीटर हो गया था. डीजल का दाम मुंबई में 11 अक्टूबर के बाद सबसे निचले स्तर पर है. पिछले दिनों चार अक्टूबर को मुंबई मे डीजल 80.10 रुपये लीटर हो गया था.

यह भी पढ़े: जम्मू-कश्मीर: आतंकियों ने किया सेना के कैंप पर हमला, एक जवान शहीद

चेन्नई में पेट्रोल एक दिन पहले के मुकाबले शुक्रवार को 26 पैसे घटकर 80.02 रुपये प्रति लीटर हो गया और डीजल का दाम सात घटकर 79.02 रुपये लीटर हो गया. चेन्नई में पेट्रोल का भाव छह अगस्त के बाद के निचले स्तर पर है जबकि डीजल का भाव 11 अक्टूबर के निचले स्तर पर. चेन्नई चार अक्टूबर को पेट्रोल 87.33 रुपये प्रति लीटर के उच्च स्तर पर चला गया था.

वहीं, डीजल 16 अक्टूबर को 80.04 रुपये प्रति लीटर हो गया था. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड शुक्रवार को 0.66 फीसदी की कमजोरी के साथ 76.38 डॉलर प्रति बैरल बना हुआ था. वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई 0.95 फीसदी की गिरावट के साथ 66.69 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here