साल 2018 का सियोल पीस प्राइज मिला पीएम मोदी को, ये है वजह

0
PM Modi got the Seoul Peace Prize of 2018, this is the reason

नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया की सरकार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बड़े ही सम्मान से नवाजा है. भारत में आर्थिक विकास के लिए पीएम मोदी को सियोल पीस प्राइज से सम्मानित किया जाएगा. वहीं पीएम मोदी को इससे पहले भी कई देश कई तरह के सम्मान दे चुके हैं. सियोल पीस प्राइज आर्थिक विकास, अंतरराष्ट्रीय शांति और मानव संसाधन के क्षेत्र में बड़े काम करने के कारण दिया जाता है.

यह भी पढ़े: यहां जानें कौन है के नागेश्वर, चार्ज संभालते ही लिए कई बड़े फैसले

संयुक्त राष्ट्र ने पिछले दिनों पीएम मोदी को ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ’ सम्मान से नवाजा था. 2022 तक प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह खत्म करने की शपथ के लिए मोदी को ये सम्मान दिया गया. पीएम मोदी को ये सम्मान पॉलिसी लीडरशिप कैटेगरी में दिया गया. वहीं दूसरी तरफ भाजपा नेता तमिलनाडु की पार्टी की अध्यक्ष तमिलिसाई सौंदराजन ने पीएम मोदी का नाम नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित कर दिया है. इसके लिए उन्होंने विदेशों से भी सहयोग मांगा है.

यह भी पढ़े: राजस्थान के दो दिवसीय दौरे पर राहुल गांधी, वसुंधरा के गढ़ में करेंगे जनसभाएं

तमिलिसाई ने मोदी को ‘प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना आयुष्यमान भारत’ के लिए नॉमिनेट किया है. सौंदराजन ने जारी बयान में कहा कि ‘हर साल सितंबर में नामांकन प्रक्रिया शुरू होती है. नोबेल शांति पुरस्कार 2019 के लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2019 है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here